DEAR HATERS😈 || ATTITUDE ALIGHT MOTION VIDEO EDITING PART PART 12 IN MARATHI HEMANT KADAM

 DEAR HATERS😈 || ATTITUDE ALIGHT MOTION VIDEO EDITING PART PART 12 IN MARATHI HEMANT KADAM


भारत में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के प्रकार
स्वास्थ्य बीमा ऑनलाइन खरीदना तभी आसान होता है जब खरीदार को बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की योजनाओं के बारे में पता हो। भारत में स्वास्थ्य बीमा कंपनियां 7 प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं प्रदान करती हैं जो विभिन्न आयु समूहों और विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लोगों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। नीचे बताया गया है कि किस प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकती हैं:

1. व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएं
व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएं केवल एक व्यक्ति, पॉलिसीधारक को कवर करती हैं, जो उनके तहत दिए जाने वाले सभी कवरेज लाभों को प्राप्त करता है। एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत, बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति के चिकित्सा खर्चों को चुनी गई बीमित राशि और भुगतान किए गए प्रीमियम के अनुसार कवर करती है। इन योजनाओं के तहत दिए जाने वाले कुछ सामान्य कवरेज लाभों में रोगी के अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्च, डेकेयर खर्च, घरेलू अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, अंग दाता के खर्च आदि शामिल हैं। उच्च स्वास्थ्य जोखिम वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त, व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएं आम तौर पर पॉलिसी नवीनीकरण के लिए अधिकतम आयु की किसी सीमा के बिना आते हैं। इसका मतलब यह है कि योजना बीमित व्यक्ति को आजीवन नवीकरणीयता लाभ प्रदान करती है। साथ ही, कोई व्यक्ति अपने माता-पिता और परिवार के तत्काल सदस्यों को पॉलिसी के तहत व्यक्तिगत बीमा राशि के आधार पर शामिल कर सकता है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएं लोगों को व्यक्तिगत बीमा राशि के आधार पर कवर करती हैं, इसलिए पॉलिसी अवधि के दौरान किए गए दावों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

बाजार में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं:

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी
यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना
इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस द्वारा व्यक्तिगत स्वास्थ्य रक्षक नीति
2. फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स
व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के विपरीत, एक फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजना फ्लोटर बीमा राशि के आधार पर पूरे परिवार को कवरेज देती है। फैमिली फ्लोटर हेल्थ इन्शुरन्स प्लान के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि यह एक व्यक्ति को अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों को एक ही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर करने की अनुमति देता है, जिससे बीमित व्यक्ति के लिए प्रबंधन करना आसान हो जाता है। जब आपके माता-पिता को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत कवर करने की बात आती है, तो वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की तुलना में फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी एक किफायती विकल्प है। फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके परिवार के सदस्यों को कवर करती है, जिसमें कानूनी रूप से विवाहित जीवनसाथी, आश्रित बच्चे, माता-पिता, सास-ससुर, भाई, बहन, और अन्य संबंध जो कि योजना से अलग-अलग होते हैं, किफायती प्रीमियम पर। युवा परिवारों के लिए इन योजनाओं की सिफारिश की जाती है क्योंकि तब एक से अधिक दावे करने की संभावना कम होती है। यह सदस्य को कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज प्राप्त करने का दावा करने की अनुमति देता है।

बाजार में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं:

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पूर्ण स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी
यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा फैमिली मेडिकेयर 2014 पॉलिसी
यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल बीमा
3. वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं
वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं 60 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उनकी संबंधित बीमा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई हैं। वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की अनुशंसा की जाती है क्योंकि अधिकांश व्यक्तिगत या पारिवारिक फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजनाएं 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कवरेज प्रदान नहीं करती हैं। 65 वर्ष से अधिक, वे केवल नवीनीकरण की अनुमति देते हैं। वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के कुछ अनूठे कवरेज लाभों में डेकेयर खर्च, घरेलू अस्पताल में भर्ती खर्च, कैशलेस अस्पताल में भर्ती, पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर और विशिष्ट बीमारियों के लिए कवर शामिल हैं।

बाजार में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं:

केयर हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा केयर सीनियर
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस द्वारा रेड कार्पेट पॉलिसी
न्यू इंडिया एश्योरेंस द्वारा वरिष्ठ नागरिक मेडिक्लेम पॉलिसी
4. गंभीर बीमारी बीमा योजनाएं
गंभीर बीमारी योजनाएं जीवन के लिए खतरनाक बीमारियों के लिए बीमित व्यक्ति को कवर करती हैं जो गंभीर और दीर्घकालिक प्रकृति की होती हैं जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक, पक्षाघात, कैंसर, गुर्दे की विफलता, आदि। ये योजनाएं बीमित व्यक्ति को पहले निदान पर एकमुश्त राशि प्रदान करती हैं योजना के अंतर्गत आने वाली गंभीर बीमारियाँ। बीमित व्यक्ति न केवल भारत में बल्कि भारत के बाहर भी आवश्यक उपचार का लाभ उठाने के लिए प्राप्त राशि का उपयोग कर सकता है। बीमाधारक राशि का उपयोग ऋण के भुगतान के लिए, यदि कोई हो, बच्चे की शिक्षा के लिए, या आवश्यकता के अनुसार किसी अन्य तरीके से भी कर सकता है। इसे क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी के तहत कवर करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि क्रिटिकल इलनेस का इलाज महंगा होता है। यदि किसी को गंभीर बीमारी का पता चलता है, तो इससे उनकी जेब को नुकसान हो सकता है, अगर किसी को खुद खर्च करना पड़ता है।

बाजार में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय गंभीर बीमारी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं:

यूएनआई क्रिटिकेयर पॉलिसी द्वारा

Click To Download

1 thought on “DEAR HATERS😈 || ATTITUDE ALIGHT MOTION VIDEO EDITING PART PART 12 IN MARATHI HEMANT KADAM”

Leave a Comment