EDITOR TRENDING ATTITUDE STATUS VIDEO EDITING PART 5 | ALIGHT MOTION EDITING | HEMANT KADAM

EDITOR TRENDING ATTITUDE STATUS VIDEO EDITING PART 5 | ALIGHT MOTION EDITING | HEMANT KADAM 

।⚠⏺या व्हिडिओचे सर्व MATERIAL तुम्हाला या पोस्टच्या खाली मिळेल⏩⚠।

बीमा के प्रकार

भारत में विभिन्न प्रकार की बीमा नीतियों के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका
जीवन में, अनियोजित खर्च एक कड़वी सच्चाई है। यहां तक ​​कि जब आप सोचते हैं कि आप आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं, तो अचानक या अप्रत्याशित खर्च इस सुरक्षा में काफी बाधा डाल सकता है। आपातकाल की सीमा के आधार पर, ऐसे उदाहरण आपको ऋण-ग्रस्त भी छोड़ सकते हैं।
जब आप ऐसी घटनाओं से उत्पन्न होने वाली आकस्मिकताओं के लिए आगे की योजना नहीं बना सकते हैं, तो बीमा पॉलिसी अप्रत्याशित घटनाओं से वित्तीय देयता को कम करने के लिए समर्थन की पेशकश करती है।
बीमा पॉलिसियों की एक विस्तृत श्रृंखला है, प्रत्येक का उद्देश्य आपके स्वास्थ्य या संपत्ति के कुछ पहलुओं की सुरक्षा करना है।
मोटे तौर पर, 8 प्रकार के बीमा हैं:
  1. बीमा
  2. मोटर बीमा
  3. स्वास्थ्य बीमा
  4. यात्रा बीमा
  5. संपत्ति बीमा
  6. मोबाइल बीमा
  7. साइकिल बीमा
  8. काटने का आकार बीमा
बस विभिन्न बीमा पॉलिसियों को जानने से मदद नहीं मिलती है। इसके बजाय, आपको पता होना चाहिए कि इनमें से प्रत्येक योजना कैसे काम करती है।

उनमें से प्रत्येक के बारे में पर्याप्त जानकारी के बिना, आप अपने वित्त की रक्षा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, साथ ही साथ आपके परिवार के सदस्यों की वित्तीय भलाई भी। विभिन्न बीमा पॉलिसियों के बारे में जानने के लिए आपको सभी जानने के लिए पढ़ें।
1. जीवन बीमा
जीवन बीमा एक पॉलिसी या कवर को संदर्भित करता है जिसके तहत पॉलिसीधारक मृत्यु के बाद अपने परिवार के सदस्यों के लिए वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित कर सकता है। मान लीजिए कि आप अपने परिवार में एकमात्र कमाऊ सदस्य हैं, अपने जीवनसाथी और बच्चों का समर्थन कर रहे हैं।
ऐसी घटना में, आपकी मृत्यु पूरे परिवार को आर्थिक रूप से तबाह कर देगी। जीवन बीमा पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि आपके गुजर जाने की स्थिति में आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने से ऐसा नहीं होता है।
जीवन बीमा नीतियों के प्रकार
जीवन बीमा की बात करें तो मुख्य रूप से सात विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियां ​​हैं। ये:
टर्म प्लान – टर्म प्लान से मृत्यु लाभ केवल निर्दिष्ट अवधि के लिए उपलब्ध है, उदाहरण के लिए, पॉलिसी खरीद की तारीख से 40 वर्ष।
एंडोमेंट प्लान – एंडोमेंट प्लान जीवन बीमा पॉलिसी हैं, जहां आपके प्रीमियम का एक हिस्सा मृत्यु लाभ की ओर जाता है, जबकि शेष बीमा प्रदाता द्वारा निवेश किया जाता है। परिपक्वता लाभ, मृत्यु लाभ और आवधिक बोनस एंडोमेंट पॉलिसियों से कुछ प्रकार की सहायता है।
यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान या यूलिप – एंडोमेंट प्लान के समान, आपकी बीमा प्रीमियम का एक हिस्सा म्यूचुअल फंड निवेश की ओर जाता है, जबकि शेष मृत्यु लाभ की ओर जाता है।
संपूर्ण जीवन बीमा – जैसा कि नाम से पता चलता है, ऐसी नीतियां निर्दिष्ट अवधि के बजाय किसी व्यक्ति के पूरे जीवन के लिए जीवन कवर प्रदान करती हैं। कुछ बीमाकर्ता पूरे जीवन बीमा कार्यकाल को 100 वर्ष तक सीमित कर सकते हैं।
बाल योजना – निवेश सह बीमा पॉलिसी, जो आपके बच्चों को जीवन भर वित्तीय सहायता प्रदान करती है। माता-पिता की मृत्यु के बाद मृत्यु लाभ एकमुश्त भुगतान के रूप में उपलब्ध है।
मनी-बैक – ऐसी नीतियां नियमित अंतराल के बाद सुनिश्चित की गई योजना की राशि का एक निश्चित प्रतिशत देती हैं। इसे उत्तरजीविता लाभ के रूप में जाना जाता है।
सेवानिवृत्ति योजना – पेंशन योजनाओं के रूप में भी जानी जाती है, ये नीतियां निवेश और बीमा का एक संलयन हैं। प्रीमियम का एक हिस्सा पॉलिसीधारक के लिए सेवानिवृत्ति कोष बनाने की ओर जाता है। यह पॉलिसीधारक के सेवानिवृत्त होने के बाद एकमुश्त या मासिक भुगतान के रूप में उपलब्ध है।
जीवन बीमा के लाभ
यदि आप एक जीवन बीमा योजना रखते हैं, तो आप पॉलिसी से निम्नलिखित लाभों का आनंद ले सकते हैं।
कर लाभ – यदि आप जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आप आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) और 10 (10 डी) के तहत भारत में कर लाभ के लिए पात्र हैं। इस प्रकार, आप जीवन बीमा योजना का विकल्प चुनकर करों के रूप में पर्याप्त धन बचा सकते हैं।
सेविंग हैबिट को प्रोत्साहित करता है – चूंकि आपको पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, ऐसे बीमा पॉलिसी को खरीदना पैसे बचाने की आदत को बढ़ावा देता है।
परिवार का वित्तीय भविष्य सुरक्षित करता है – यह नीति सुनिश्चित करती है कि आपके निधन के बाद भी आपके परिवार की वित्तीय स्वतंत्रता बनी रहे।
आपकी सेवानिवृत्ति की योजना में मदद करता है – कुछ जीवन बीमा पॉलिसियां ​​निवेश विकल्प के रूप में भी कार्य करती हैं। उदाहरण के लिए, पेंशन योजनाएं आपके सेवानिवृत्त होने के लिए एकमुश्त भुगतान की पेशकश करती हैं, जिससे आपको अपनी सेवानिवृत्ति की सहायता मिलती है।
अब जब आप जीवन बीमा पॉलिसियों के बारे में जानते हैं तो अन्य सामान्य बीमा पॉलिसियों के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए पढ़ते ह

Click To Download

1 thought on “EDITOR TRENDING ATTITUDE STATUS VIDEO EDITING PART 5 | ALIGHT MOTION EDITING | HEMANT KADAM”

Leave a Comment